SEO क्या है? What Is Search Engine Optimization Hindi

हमारी Website Teach Bhawani Singh में आप सभी का welcome है। आज के इस article में हम बात करने वाले हैं कि SEO क्या है? What Is Search Engine Optimization In Hindi इसके बारे में पूरी जानकारी जानने वाले है।



जो भी Beginners है उनको SEO के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इसके आधार पर ही आप अपने Blog Website को renking list में ला सकते है।

Website बनाना और उसे renk करना यह दोनों अलग है, जैसे कि हमने किसी भी platform Blogger या WordPress पर अपना blog create किया है यह हो गया website बनाना लेकीन उसे renk कराना वो हमारे seo के ऊपर depend होता है कि हम seo किस तरह से करते है।

हमें किसी भी प्रकार की कोई information पता करनी है जैसे कि हम mobile के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो दुनिया में बहुत site है जो mobile के बारे में जानकारी देती है लेकिन हम उन सब पर visit तो नहीं कर सकते हैं तब ऐसी स्थिति में हम search engine का सहारा लेते है।

seo kya hai, what is seo, search engine optimization, seo ki jankari hindi me


Search Engine Kya Hai


Search engine एक Web Page Software program है। Internet पर जितनी भी जानकारी उपलब्ध है और users द्वारा उन्हें जो information चाहिये होती है उसे search करने में मदद करता है।

यह किसी Particle keyword या sentence पर काम करता है। Users के द्वारा सर्च किये जाने वाले question से सबंधित अलग अलग information को एक page में दिखाता है। इस information में Videos, Media, File, Text, Images, Audio, Documents और भी कहीं सारी चीजें इसमें शामिल हो सकती है।

जैसे कि Google, Yahoo, Bing, Chrome यह सब search engine है उसमें आप किस भी question को search करते है तो वह आपको लाखो, करोड़ो answer को आपके सामने दिखता है।

हर Search engine के पास एक spider होता है जो आपके blog page को crawl करता है और उनका एक algorithm होता है आपके website को top पर लाने के लिए। 


SEO क्या है?


SEO एक प्रगति है जिससे आपके Blog Website को Google, Bing, जैसे search engine में टॉप पर लाने के लिए काम करता है।

SEO का फूल फॉर्म Search Engine Optimization है।



जैसे कि हम Google पर कोई भी keyword सर्च करते हैं तो हमारे सामने बहुत सारे Website page दिखने लगते है तो हम जो top website है उन पर ही visit करेंगे और यह सब तभी मुमकिन होता है जब उनका seo अच्छी तरह से किया गया होता है।

ठीक उसी तरह हम भी यही चाहते है कि हमारी Website google के first page पर आये और लोग उसे सर्च करें।

SEO हमारे blog को Google में No.1 rank पर लाने के लिए सहायता करता है। ये एक ऐसी techniques है जो हमारे website को search engine के search result पर सबसे ऊपर लाने में और उस पर visitors की संख्या को बढाती है।

यह आप करेंगे तो आपको Organiq traffic मिल सकता है और जिस website पर traffic ज्यादा वहां Income ज्यादा।

Website को टॉप पर लाने के लिए लोग इन 3 प्रकार के seo को follow करते है?

1 White Hate SEO

2 Black Hate SEO

3 Grey Hate SEO


1 White Hate SEO


इस प्रकार के seo में यह होता है कि आप अपनी website बनाते हैं उसमें जो भी करते हैं वह organiq करते हैं मतलब कि without copyright unique and original content लिखते है और लोगों को उसके बारे में बताते है।

अलग अलग Search engine में submit करके Google को भी बताते है कि यह website हमारी है।

जैसे कि मेने कोई content लिखा है और आपने उसे read किया है आपको अच्छा लगता है तो आप जब भी कोई पोस्ट लिखते है उसमें मेरे द्वारा बताय गये Content का लिंक अपने post में add करते है तो उस techniques को कहते हैं white hate seo.


2 Black Hate SEO


इस प्रकार के seo में यह होता है कि हम अपने Blog का promotion करने के लिए या backlinks खरीदने के लिए दूसरे को पैसा देते हैं और उनसे कहते है कि आप हमारी website पर visit करिये।

Black मतलब कि काला जैसे कि हमारे देश में पैसे लेकर जो काम पूरा होने में एक 1 महीना लगता है उस काम को सिर्फ पैसों के दम पर 2 दिन में ही पूरा कर लिया जाता है।

उसी प्रकार हम अपनी वेबसाइट को गूगल में टॉप पर लाने के लिए इस technique का उपयोग करते हैं तो उसे black hate seo कहते है।


3 Grey Hate SEO


इस प्रकार के seo में यह होता है कि हमारी एक Website है उसके साथ 4 से 5 और भी हमारी Website है तो हमने जो अभी Website बनाई है उसे जबरदस्ती google में लाने के लिए उन पर इस website का लिंक देते है।

कहने का मतलब यह है कि यहां पर हम खुद ही अपना audiance बनाते हैं और उसके द्वारा अपने ब्लॉग को ऑनलाइन promote करते हैं तो इस technique को grey hate seo कहते है।

इन जरूरी Articles को जरूर पढ़े 



SEO Blog के लिए क्यों जरूरी है?


हमने कोई website बनाई है और हम उसमें अच्छे article लिखकर publish करते है लेकिन उसमें seo नहीं करते है तो उसका कोई मतलब नहीं है।

किसी ने कोई Keyword सर्च इंजन में सर्च किया है और वह keyword हमारी website में है लेकिन हमने तो कोई seo किया ही नहीं है तो search engine हमारी वेबसाइट के content को ढूढ ही नहीं पायेगा।

SEO के बारे में आपने एक बार जानकारी प्राप्त कर ली और website में अच्छा seo कर लिया है तो आप यह मत सोचना कि मेरे Blog पर traffic क्यों नहीं आ रहा है। उसके लिये समय लगता है और आपको थोड़ी धीरज बनाय रखनी है। हर काम में धैर्य रखना जरूरी है क्योंकि हमने जो हार्ड वर्क किया है उसका एक दिन हमें फल जरुर मिलेगा।

SEO Website को renking list में लाने के लिए help करता है।

हमारी Site से relative जीतने भी competition site है उनसे आगे बढ़ने में SEO मदद करता है।

Internet पर जानकारी हासिल करने के लिए ज्यादातर लोग search करते हैं, अगर हमें उनके सवालों के जवाब देने है तो SEO की मदद लेनी होगी।

SEO किसी भी Site पर traffic को increase करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।




Conclusion


दोस्तों आज के इस लेख में हमने सीखा की SEO क्या है और यह क्यों जरूरी है। उम्मीद करता हूं मेरे द्वार बताई गई सारी information आपको अच्छी लगी होगी।

अगर अच्छी लगे तो इसे Social media पर जरूर शेयर करें। आर्टिकल पढ़ने के लिए आप सभी लोगों का धनयवाद!


Tags

seo kya hai 
what is seo 
seo kya hota hai 
search engine optimisation
white hate seo
black hate seo
grey Hate seo
search engine kya hai
seo hindi 2020

Previous
Next Post »