WhatsApp Two Step Verification & Account Secure Kaise Kare

नमस्ते दोस्तों हमारी Website में आपका स्वागत है। आज के इस article में आप जानेंगे कि WhatsApp Two Step Verification And Account Secure Kaise Kare उसके बारे में आप सभी step by step जानकारी जान पायेंगे।

WhatsApp जब आया था तब वह बहुत ही simple था लेकिन जेसे ही उसमें features बढ़ते गए उसीके साथ हमारे whatsapp account की security बढ़ाने के लिये उसने Two Step Verification feature को launch किया है। 



आज के इस Technology के समय में बहुत कुछ आसान हो गया है और उसमें चलते लोगों के WhatsApp Account Hack होते जा रहे हैं। इसके बारे में basic information प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े What Is WhatsApp 

कहीं बार तो ऐसा होता कि हमारे आसपास के लोग हमारे Phone को हमसे लेकर हमें पता भी नहीं चलता वह इंसान कब अपने Phone में हमारे whatsapp account को open कर लेता है या हमारे WhatsApp Code को scene करके अपने Mobile में हमारा whtsapp open कर लेता है उसके बाद हमारे फोन से हमारा whatsapp delete हो जाता है।

WhatsApp में कोई Privacy नहीं है तो कोई भी व्यक्ति उसे आसानी से Use कर सकता है। उसके लिए whatsapp ने बहुत ही अच्छा Two Step Verification Features Provide किया है। इसलिये आज हम अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योर कैसे करते हैं उसके बारे में सीखते है।

अगर आपको whatsapp का उपयोग करना नहीं आता है और whatsapp का use करने से हमें क्या फायदे होते हैं। वह जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें How To Use WhatsApp Account 

WhatsApp account को secure करना बहोत जरूरी हैं। जब कोई व्यक्ति आपके whtsapp को hack करने की कोशिश करता है तो उस समय आपने पहले से ही two step verification enable करके रखा है तो वह hacker आपके whatsapp को hack नहीं कर पायेगा।

whatsapp 2 step verification enable kaise kare, two step verification kya hai
WhatsApp 2 Step Verification 


WhatsApp Two Step Verification Kya Hai? 


जब आप अपने WhatsApp Account में 2 Step Verification Code Enable करते है तब आपको वहां पर 6 Digit Pin और Gmail id देना होता है।

इसका मतलब है कि आपने अपना 2 Step Verification सक्षम कर दिया है और अब कोई hacker आपके whatsapp को hack करना चाहता हैं तो जब भी वह hacker आपके whatsapp mobile number को hack करता है तो आपको अपने Mobile number पर otp आ जायेगा और तुरंत आपको पता चल जायेगा कि कोई व्यक्ति आपके WhatsApp Account को hack करने की कोशिश कर रहा है।

You Also Read 


जैसे कि हम जब भी अपनी gmail id या facebook id login करते हैं तब हमें वहां पर password देना होता है, उसी तरह जब भी आप या दूसरा कोई इंसान आपके whatsapp account को आपके mobile के अलावा दूसरे किसी भी Phone, PC, Laptop में open करने की कोशिश करता है उस समय whatsapp account में 6 degit pin देना पड़ेगा तभी whatsapp account open होगा। इसी को ही कहते Two Step Verification.


WhatsApp Two Step Verification Enable Kaise Kare


WhatsApp का Two Step Feature Android Os और Apple Os दोनों User के लिए Provide किया गया है अगर आप अपने WhatsApp में Two Step Verification Feature Use करना चाहते है तो इसके लिए आपके फ़ोन में WhatsApp का Latest Version होना बहुत जरुरी है। 

दोस्तों जिस तरह से में step बताता हूँ उसी तरह से आपको वही Step को follow करने है उससे आपके मोबाइल फोन में भी 2 step verification active हो जायेगा। 

सबसे पहले आपको अपने Phone में WhatsApp को open कर लेना है, यहां पर आपको ऊपर की ओर 3 dot line दिख रहा है उस पर click करना है।

3 dot line पर click करने के बाद आपके सामने कुछ options दिखाई दे रहे हैं उसमें आपको Settings लिखा है उसके ऊपर click करना है।

whatsapp me two step verification enable kaise kare


Settings पर click करने के बाद Account का option नजर आ रहा है उसके ऊपर click करना है।

Account पर click करने के बाद Two step verification लिखा हैं उसके उपर आपको click करना है।

2 Step verification पर click करने के बाद आपको यहां पर Enable लिखा हुआ दिख रहा है उस पर click करना है।


whatsapp me two step verification enable kaise kare

Enable पर click करने के बाद यहां पर आपको Enter a 6 digit PIN लिखा है उसके नीचे box है उसमें आपको अपने हिसाब से जो सही लगे वह pin code password लिखना है और नीचे Next लिखा है उस पर click करना है।

जेसे ही आप Next करते हैं तो फिरसे आपको PIN डालने के लिए बोला जायेगा उसके लिए आपको यहां पर Confirm your PIN लिखा है उसके नीचे box है उसमें आपको वही pin लिखने है जो पहले लिखे थे और नीचे Next लिखा है उस पर click कर देना है।

whatsapp me two step verification enable kaise kare


अगर आप चाहते है कि Email id नहीं देनी है तो यहां पर Skip लिखा है उस पर click कर सकते हैं लेकिन में तो आपको यही recommended करूंगा कि आपको अपनी email id देनी चाहिए इससे आपको ही फायदा हैै कि आप अगर pin भूल जाते हैं तो उसे reset कर सकते हैं बाकी आपकी मर्जी।

Pin confirm करने के बाद आपको Add an email address लिखा हुआ दिख रहा है उसके नीचे box है उसमें आपको अपनी Email id लिखनी है और नीचे Next लिखा है उस पर click कर देना है।



जेसे ही आप email id डालते है उसके बाद आपको email confirm करने के लिए बोला जायेगा उसके लिये यहां पर Confirm your email address लिखा है उसके नीचे box है उसमें आपको वही Email id लिखनी है जो पहले लिखी थी और नीचे Save लिखा है उस पर click कर देना है।

whatsapp me two step verification enable kaise kare

जेसे ही आप save करते है उसके बाद आपके सामने लिखा हुआ है Two step verification is enabled मतलब कि अब आपके whatsapp account में 2 step verification active हो गया है। नीचे Done लिखा है उस पर आपको click करना है।

whatsapp me two step verification enable kaise kare



Two Step Verification Enable Karne Ke Fayde


1) सबसे पहला फायदा यही है कि इसे Enable करने के बाद आपके whatsapp को कोई hack नहीं कर पायेगा।

2) जब भी कोई इंसान आपको Permission के बिना आपके whatsapp account को अपने या दूसरे के phone में active करने की कोशिश करेगा तो वह संभव नहीं होगा।

3) आपका Mobile कहीं पर भी आप भूल गए हैं या खो जाता हैै या फिर चोरी हो जाता है तो भी आपके  WhatsApp Account और आपकी Personal chat, images, videos को कोई देख नहीं पायेगा।

4) जो भी व्यक्ति आपके Phone Number use करके आपके whatsapp को enable करता है तो वह enable नहीं होगा क्योंकि आपने pin set किये हुए हैं और वह pin password जब तक whatsapp मे नही डालेंगे तब तक open नहीं होगा।


2 Step Verification Enable करने के बाद ध्यान देने वाली बातें। 


अगर आप ने एक बार whatsapp two step verification feature को enable कर दिया है तो याद रहे आपके 2 step verification को disable करने के बाद 7 दिन तक re-enable नहीं कर पाओगे। 

या फिर आपने email address add नहीं किया or password भूल गये तो आपका 7 day तक account restore नहीं होगा।

7 दिन के बाद भी आप mobile number से password reset करोगे तो आपको old data नहीं मिलेगा। मतलब यह है कि आपका old whatsapp data lost हो जायेगा। 

साथ ही साथ अगर आप password forgot होने पर last 30 day तक account verify नहीं करते हो तो आपका whatsapp account delete कर दिया जायेगा।




Conclusion


दोस्तों आज की इस Post में हमने सीखा की Whatsapp में Two Step Verification क्या हैं इसके बारे में मेने पूरी डिटेल्स के साथ आपको बताया है उसके साथ WhatsApp Two Step Verification Enable कैसे करें उसके बारे में भी पूरी जानकारी step by step आपके साथ शेयर की है और whatsapp two step verification active करने के फायदे भी हमने जाने है।

ध्यान देने वाली बात यह कि हमने WhatsApp 2 Step Verification एक बार सक्षम कर दिया तो उसके बाद हमें क्या सावधानियां बरतने की जरूरत है उसके बारे में भी बताया है।

अगर आपको यह Article helpful लगता है तो इस post को अपने दोस्तों और social media पर जरूर share करे ताकि उन्हें भी हमारे द्वारा बताई गई जानकारी मददगार साबित हो सके।

आपको WhatsApp Two Step Verification Kaise Activate Kare उसकी जानकारी के बारे में आपका कोई भी सवाल हैं तो हमें comment box मे जरूर बताये।

Friends WhatsApp Two Step Verification के बारे में आप अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो आपको Two step verification whatsapp new feature official page पर click करके visit करना होगा। यहां पर आपको सारी जानकारी मिल जायेगी।


Tags

whatsapp two step verification
whatsapp two step verification kya hai
whatsapp two step verification kaise kare 
whatsapp 2 step verification
whatsapp two step verification enable 
two step verification whatsapp
whatsapp 2 step verification hindi

Previous
Next Post »