Backlink Kya Hai - Types Of Backlink

Backlink Kya Hai - Types Of Backlink नमस्ते दोस्तों हमारी वेबसाइट मे आपका स्वागत है। आज में आपको Backlink Kya hai या Backlink कितने प्रकार के होते है इन टॉपिक के बारे में बताऊंगा।

Backlink से Website की पहचान बढ़ती है। हम जब भी अपनी वेबसाइट पर पोस्ट पब्लिश करते हैं तो उसमें हम SEO करते हैं तो उस SEO का एक भाग Backlink भी है।

जो लोग Blogging field में पहलेसे ही काम करते हैं उन्हें तो पता ही होता है backlink kya hai. लेकिन इस field में जो new होते है उन्हें पता नहीं होता कि backlink क्या है। उनको आज में backlink के बारे में पूरी जानकारी दूंगा।


Backlink का मतलब है कि एक website दूसरी website को अपने साथ जोड़ती है और वहां पर जो नया link बनता है उसकी को कहते हैं backlink.

जैसे की आप जब भी किसी दूसरे की website पर जाकर comment करते हैं और किसी बड़ी वेबसाइट पर जहां profile create होतीं हैं वहाँ पर आप अपनी profile बनाते है। उसके बाद वहां पर आप अपनी website का url या किसी post का url डालते है तो वहां से जो new link बनता उसी को कहते हैं backlink. 

Backlinks website की Ranking, Popularity, DA, PA बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


What is a backlink in SEO? 


सरल भाषा में Backlink का मतलब समझते है। जैसे की मान लीजिये कोई एक अच्छा website हैं जहाँ बहुत से visitors उसके page में article पढने आते हैं, अगर आपके blog website का link उस web page में दिया गया है तो उस page में आने वाले visitors आपकी site के link पर click कर आपके web page में redirect होते हैं।

इससे यह होगा कि आपके वेबसाइट पर visitors हर दिन बढ़ने लगेंगे और आपका website search engine में अच्छे से rank पर आने लगेगा। इसी को हम backlink केहते हैं।

इन आर्टिकल को जरूर पढ़े.




Backlink Banane Ke Fayde 


Backlink बनाने से कहीं सारे फायदे होते है।

जैसे की आपने जिस website से backlink लिया है उस website पर जितना traffic आता है उसमें थोड़ा बहुत traffic आपकी website पर भी आ जाएगा।

एक बार user को आपके blog website में लिखे articles helpful लगे तो वह फिर से आपकी website पर आएगा।  

Backlinks बनाने से Google Search में Website की renking बढ़ती है क्योंकि आपने जिस भी पुरानी और बड़ी Website से Backlink ले रखा है। अब जब भी google के spider उस पर आएंगे और आपकी वेबसाइट का लिंक मिलता है तो उसे भी देखा जाएगा और इससे आपको ही फायदा है।

आप जीतने ज्यादा Backlink बनाएंगे उतनी ही जल्दी आपकी website पर traffic बढ़ने लगेगा।

backlink kya hai, what is backlink hindi


Backlink कितने प्रकार के होते हैं? - Types of Backlink




ज्यादातर लोग यह ही सोचते हैं कि Backlink दो प्रकार के है Dofollow Backlink और Nofollow Backlink. हां सही है, लेकिन Backlink के और भी प्रकार है उन सभी के बारे में पूरी जानकारी बताता हूँ।


1 Link juice 


इस Type के Backlink का मतलब है कि आप जब भी अपनी website का link या अपनी post का link किसी website के साथ जोड़ते हैं तो वहां पर link juice पास होता है उसीको को link juice कहते है।

इस तरह के Backlinks बनाने से आपकी website की ranking बढ़ती है और domain authority बढ़ाने में helpful होता है। 


2 Dofollow Backlink 


इस Type के Backlink का मतलब है कि जब भी आप कोई article लिख रहे हैं जैसे की मेरी बात करता हूं में Instagram पर article लिख राह हूं, मेने बीच मे facebook के बारे में कुछ बताया है तो मेने facebook wikipedia का लिंक उस जगह दे दिया जब भी कोई visiter मेरी website पर आता है और उस link पर click करता है तो वहां पर facebook को मेरी website से dofollow Backlink मिलता है।

उसी तरह आपकी website किसी बड़ी वेबसाइट के साथ link है तो वहां से user आपके blog website पर redirect होता है तो वहां पर उस website से आपको dofollow Backlink मिल जाएगा। लेकिन यह तभी संभव है जब वह link juice को पास करता है।

आप जितने ज्यादा Dofollow Backlink बनाते है तो आपकी website की quality high हो जाएगी उसकी ranking भी जल्दी बढ़ेगी। क्योंकि dofollow backlink से Google search engine में website की ranking बढ़ती है।


3 Nofollow backlink 


इस Type के Backlink का मतलब है कि जब भी आप किसी website से अपनी website का link connect करते है और वहां पर जो backlink बनता है अगर वो backlink link juice को पास नहीं करता है तो वह nofollow backlink बनता है।

इस तरह के backlink बनने के बाद आपकी website पर visiter तो आएगे लेकिन Google search console में आपकी website की renking नहीं बढ़ेगी।

Website की renking बढ़ाने के लिए nofollow backlink कोई useful साबित नहीं होता। लेकिन हां जिस भी Website की renking, DA, PA high है उस website से आप अपनी website के लिए backlink लेते है तो कोई problem नहीं होगी। 


4 High quality backlink 


इस Type के Backlink का मतलब है कि जिस website की Google में renking ज्यादा है, DA PA high है और जो website popular है।

जैसे की Quora, Reddit यह बड़ी website है आपने यहाँ से अपने blog website या Post को link कर दिया है और इस website पर जो visiter आता है अगर वह आपकी website के link पर click करके आपकी website पर आता है तो आपको वहां से जो backlink मिलता है उसे कहते high quality backlink.

आपको हमेशा इस तरह के backlinks बनाने चाहिए इससे आपकी Website की google में renking बढ़ेगी।


5 Low quality backlink 


इस Type के Backlink का मतलब है कि जो website spam, porn, gaming से सबंधित है जिसकी google में कोई Value नहीं है।

अगर आपने इन website पर अपनी website या post का url दे रखा है।

वहां से visiter आपकी website पर redirect होता है तो आपको वहां से जो backlink मिलता है तो उसे कहते हैं low quality backlink.

इस तरह के Backlink कभी नहीं बनाने चाहिए।


6 Linking root Domain 


इस Type के Backlink का मतलब है कि आपकी Website पर किसी unique domain से backlinks आ रहे है या फिर refer domain website आपके blog website से बार - बार link होती है तो वहां पर linking root domain backlink बनता है।


7 Internel Link 


इस Type के Backlink का मतलब है कि आप जब भी अपने Blog में article लिख रहे हैं।

जैसे की Blogging के बारे में article लिख रहे हैं। आपने Blogging के बारे में और भी article लिखे है। अब आप जो article लिख रहे उस में आप blogging के बारे में लिखे पुराने articles को link करते है तो वहां पर जो backlink मिलता है वह Internel link कहा जाता है।

मतलब कि सरल भाषा में कहें तो खुद की website के माध्यम से खुद की website के लिए backlink बनाना। 


8 Anchor text


इस Type के Backlink का मतलब है कि जब कोई text hyperlink के लिए उपयोग किया जाता हो तो उसे anchor text कहा जाता है।

Anchor text backlink तभी अच्छी तरह से काम करता है जब आप किसी particular keyword पर अपनी post को renk कराने के लिए कोशिश करते हैं।



Conclusion 


दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको Backlink के बारे में समझ आ गया होगा। अगर यह लेख आपको अच्छा लगे तो आगे भी जरुर शेयर करें। धन्यवाद!


Tags 

backlink kya hai 
what is backlink in hindi 
types of backlinks 
dofollow backlink kya hai 
nofollow backlink kya hai
backlink
what is backlink hindi 2020

Previous
Next Post »